आरटीपीएस बिहार ऑनलाइन जाति, आय और निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करें

इस ब्लॉग की मदद से, आप बिहार के जाति प्रमाण पत्र जाति प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र और निवास प्रमाणपत्र प्रमाण पत्र प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के तरीके को आसानी से जान सकते हैं। तो आरटीपीएस बिहार ऑनलाइन वेबसाइटों के माध्यम से, कोई भी जाति, आय और आवासीय (निवास) प्रमाण पत्र ऑनलाइन के लिए आवेदन कर सकता है।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आजकल ये प्रमाण पत्र कितने महत्वपूर्ण हैं। जब आप केंद्रीय / राज्य सरकार के तहत नौकरियों / रिक्तियों के लिए आवेदन करते हैं तो इसकी आवश्यकता होती है।

यह वेबसाइट वास्तव में उन लोगों के लिए वरदान है जो इन प्रमाण पत्रों की बड़ी आवश्यकता में हैं।

आरटीपीएस बिहार ऑनलाइन आवेदन करें

इस वेबसाइट की मदद से, कोई आसानी से इन तीन प्रमाणपत्रों को बना सकता है। सबसे पहले, आइए देखें कि आप इस वेबसाइट से किस प्रकार के प्रमाणपत्र बना सकते हैं।

आरटीपीएस बिहार ऑनलाइन निवास प्रमाणपत्र

आरटीपीएस ऑनलाइन निवास प्रमाण पत्र लागू करता है जिसे आवासीय प्रमाण पत्र के रूप में भी जाना जाता है। एक विशेष राज्य के स्थायी निवास को साबित करने के लिए आवासीय प्रमाण पत्र अनिवार्य है।

बिहार छात्रवृत्ति आवेदन पत्र, पैन कार्ड आवेदन, पासपोर्ट, न्यू बैंक खाता खोलने आदि के आवेदन के दौरान विभिन्न के लिए यह आवश्यक है। यहां आप आवासीय प्रमाणपत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन की पूरी प्रक्रिया सीखेंगे।

आरटीपीएस बिहार ऑनलाइन जाति प्रमाण पत्र

आरटीपीएस बिहार जाति प्रमाण पत्र जिसे जाति प्रमन पत्र भी कहा जाता है, यह साबित करने के लिए आवश्यक है कि आप किस जाति से संबंधित हैं। जब आपको आरक्षित कोटा के तहत पद के लिए आवेदन करना होता है तो ये प्रमाणपत्र आवश्यक होते हैं।

जैसे कि आप ओबीसी / ईबीसी / एससी / एसटी से संबंधित हैं तो आपके पास कास्ट सर्टिफिकेट होना चाहिए। अन्यथा, आपको अनारक्षित कोटा के तहत फॉर्म भरना होगा।

आरटीपीएस बिहार ऑनलाइन आय प्रमाण पत्र

आय प्रमाण पत्र बिहार भी आपकी वार्षिक आय दिखाने के लिए आज प्रमान पत्र के रूप में जाना जाता है। यह प्रमाणपत्र आयकर रिटर्न फाइलिंग में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

इसके अलावा, यदि आप ओबीसी / ईबीसी / एससी / एसटी प्रमाणपत्र बनाना चाहते हैं तो आय प्रमाण पत्र अनिवार्य है।

अन्य पिछड़ा वर्ग एनसीएल प्रमाणपत्र

आपकी श्रेणी को साबित करने के लिए ओबीसी सर्टिफिकेट आवश्यक है। ओबीसी एनसीएल प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपको उपर्युक्त तीन प्रमाण पत्र अर्थात आय, जाति, और आवासीय प्रमाण पत्र बनाना होगा।

2018 में आरटीपीएस बिहार सर्टिफिकेट्स के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

आरटीपीएस बिहार प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, आपको नीचे चर्चा की गई प्रक्रिया का पालन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन आम तौर पर 5 मिनट से अधिक नहीं लेता है। अगर आप इसे ऑफ़लाइन लागू करना चाहते हैं तो आपको अपने क्षेत्र के ब्लॉक पर जाना होगा। उसके बाद एक आवेदन पत्र प्राप्त करें और इसे ठीक से भरने के बाद जमा करें।

आरटीपीएस बिहार जनरल सर्टिफिकेट्स के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया –

  • सबसे पहले, आरटीपीएस बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करें।
  • उसके बाद, एक नई विंडो “महत्वपूर्ण सूचना” नाम से खुल जाएगी। निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और फिर “मैं सहमत हूं (मैं सहमत हूं)” पर क्लिक करें।
  • लागू करें पर क्लिक करने के बाद प्रपत्र विंडो खुल जाएगी (मैं सहमत हूं)। यहां आपको “जहां से आप सर्टिफिकेट प्राप्त करना चाहते हैं, से चुनना होगा (आप अपना प्रमाण पत्र पत्र कहां प्राप्त करना चाहते हैं।)”।

    rtps bihar online apply

    RTPS Bihar Apply Form

  • उपलब्ध दो विकल्पों में से एक का चयन करें। पहला विकल्प “ब्लॉक” है और दूसरा “बिहार भवन 5, कौटिल्य मार्ग, चाणक्यपुरी, नई दिल्ली -110021” है।
  • उपलब्ध दो विकल्पों में से किसी एक को चुनने के बाद एक नया फॉर्म खुल जाएगा। अपना नाम अंग्रेजी और हिंदी में लिखें। वह प्रमाणपत्र चुनें जिसे आप ड्रॉप-डाउन मेनू से बनाना चाहते हैं और अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें।

    आवासीय प्रमाण पत्र

    आवासीय प्रमाण पत्र

  • “अगला” पर क्लिक करें
  • आपको ऊपर दिए गए अपने मोबाइल नंबर पर “ओटीपी” मिलेगा, उस ओटीपी को वहां दर्ज करें।
  • अब फॉर्म खुल जाएगा।
  • ध्यान से पूछे गए सभी विवरण दर्ज करें। आपको “पिता का नाम, मंडल, जिला, उप-विभाजन, ब्लॉक, पंचायत, डाक, पुलिस स्टेशन, जाति और उप जाति” में प्रवेश करने के लिए कहा जाएगा।
  • “अगला” पर क्लिक करें।
  • फिर एक “स्वयं शपथ पत्र” फॉर्म खुल जाएगा। इससे पहले कि मैं “मैं सहमत हूं (मैं सहमत हूं)” ध्यान से पढ़ें और चेकबॉक्स पर टिकटें।
  • अंत में “सबमिट करें” बटन पर क्लिक करें।
  • भविष्य के उपयोग के लिए आवेदन स्थिति फॉर्म मुद्रित करें। प्रमाण पत्र जारी करने के दौरान इसे दिखाने के लिए कहा जाएगा।

आरटीपीएस बिहार तत्काल प्रमाणपत्र और तत्काल आवेदन की पुष्टि करें

आरटीपीएस तत्काल प्रक्रिया के माध्यम से, आप आसानी से 2 दिनों के भीतर अपना प्रमाणपत्र प्राप्त कर सकते हैं। आरटीपीएस सामान्य प्रक्रिया की तुलना में यह बहुत आसान प्रक्रिया है। इसके लिए, आपको अपने क्षेत्र के निकटतम ब्लॉक पर जाना होगा। तत्काल प्रमाणपत्र केवल बिहार के सार्वजनिक सेवाओं के अधिकार के काउंटर पर लागू किए जा सकते हैं।

rtps tatkal application

नीचे तात्कालिक प्रमाण पत्र है जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं या अन्यथा इसे संबंधित कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं। तत्काल प्रमाणपत्र प्रारूप

आरटीपीएस आवेदन की स्थिति

आप अपने आवेदन की स्थिति भी प्राप्त कर सकते हैं। बस आवेदन आईडी दर्ज करें और अपनी आवेदन स्थिति को ट्रैक करें। चरण-दर-चरण प्रक्रिया यहां दी गई है।

वेबसाइट के माध्यम से आवेदन की स्थिति

आधिकारिक आवेदन स्थिति लिंक पर जाएं।
अब स्थिति पर क्लिक करें और अपनी आवेदन स्थिति प्राप्त करें।

rtps application status

एसएमएस के माध्यम से आवेदन की स्थिति

अपने मोबाइल फोन से एक एसएमएस भेजकर अपने आवेदन की वर्तमान स्थिति प्राप्त करें।

Know Your Status By SMS
RTPS <Application ID>
SEND TO 56060

आरटीपीएस प्रमाणपत्र प्रिंट

आप प्रमाण पत्र (जाति, आय, और निवास) की आरटीपीएस वेबकॉपी भी प्रिंट कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले सर्टिफिकेट वेबकॉपी पर क्लिक करें
  2. जाति, आय और निवास वेब कॉपी प्रमाणपत्र पृष्ठ खुल जाएगा
  3. अपनी एप्लिकेशन आईडी दर्ज करें और फिर शो या प्रिंट बटन पर क्लिक करें।

rtps certificate print

अपनी रसीद प्रति प्रिंट करें

अपनी रसीद प्रति प्रिंट करने के लिए, सबसे पहले, आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद आपका आवेदन आईडी दर्ज करें। फिर उपलब्ध खोज या प्रिंट पर क्लिक करें।

rtps receipt print

इस तरह, आप अपने आवेदन पत्र की डुप्लिकेट प्रति प्राप्त कर सकते हैं।

इसलिए आरटीपीएस बिहार ऑनलाइन प्रमाण पत्र कैसे लागू करें इस पर पूरी प्रक्रिया है। जाति प्रमाण पत्र , आय प्रमाण पत्र, और निवास प्रमाण पत्र

अगर आपको यह लेख पसंद आया तो कृपया इसे साझा करें।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *